chandravanshi Learning Source Part 44


जवाब के साथ परेशानी
मैं यह सब यहाँ लाइन पर रखूँगा और व्यक्त करूँगा कि उत्तरों के प्रति प्रतिबद्धता ने खुलासा किया है, असाधारण रूप से उन्नति हुई है, और अनिवार्य रूप से मानव जाति को तब से रखा गया है जब पिछले 300 वर्षों में हम सितारों की जांच कर सकते थे ...
मुझे पता है। एक सामान्य उद्घोषणा की तरह। मैं इस परिप्रेक्ष्य को स्पष्ट करता हूं।
हम सभी को निर्देश दिया गया है और विश्वास में जुड़ा हुआ है कि कुछ पाने के लिए, आप "उचित प्रतिक्रिया के लिए स्कैन करें"। आप इसे शब्द संदर्भ में पाते हैं, आप संदर्भ पुस्तक की जांच करते हैं, आप इंटरवेब की जांच करते हैं जब तक कि आप अपनी जांच का समाधान नहीं खोजते हैं, जो कि अधिकांश भाग के लिए एक विशिष्ट अवांछनीय स्थिति या व्यक्तिगत समस्या के बारे में निर्णय या निर्णय होता है।
इससे पहले कि आप इसे "वास्तविक" के रूप में "स्वीकार" कर सकें, आपको उचित प्रतिक्रिया देने की आवश्यकता है। मेरी जाँच है, आप हाल ही में घोषित की गई किसी चीज़ से कैसे सहमत हो सकते हैं? आप किसके साथ मिल रहे हैं? कुछ आप निश्चित रूप से जानते थे, स्पष्ट रूप से।
यही सामान्य उद्देश्य है। यह जानकारी के बारे में नहीं है। यह माइंडफुलनेस के बारे में है। क्या मनमुटाव का कारण बनता है? एक पूछताछ। उस बिंदु पर माइंडफुलनेस निर्णय का संकेत देती है, और किसी निर्णय पर बसना अधिक माइंडफुलनेस बनाता है। जब आप एक जांच का हल खोजने का प्रयास कर रहे हैं, तो क्या आप वास्तव में किसी विशिष्ट क्षेत्र में दिमागी परेशानी की तलाश में नहीं हैं?
mindThere और जवाब के बीच ज्ञान का एक बहुत बड़ा अंतर है। एक उत्तर के साथ, अनुरोध बंद हो जाता है। जांच का उत्तर दिया गया है, यह सब कुछ व्यवस्थित है, आगे देखने के लिए कोई बाध्यकारी कारण नहीं है। इससे मनमुटाव सफलतापूर्वक बंद हो जाता है। माइंडफुलनेस के साथ, आप लगातार इस बात का ध्यान रखते हैं कि और भी बहुत कुछ है, जिस पर ध्यान देने के लिए अधिक प्रमुख, बड़ी तस्वीर है। जवाब के साथ माइंडफुलनेस रुक जाती है या फ्रीज हो जाती है।
इस बारे में सोचें कि आज विज्ञान कितना आगे होगा अगर शोधकर्ता जवाबों की तुलना में पूछताछ को अधिक महत्वपूर्ण बना देते? उत्तर प्राप्त होने के बाद शोध रुक जाता है। इसके अलावा, जब उत्तर "कानून" और "परिकल्पना" के रूप में व्यवस्थित हो जाते हैं, तो यह आगे के पते को सफलतापूर्वक निचोड़ता है।
javaab ke saath pareshaanee
main yah sab yahaan lain par rakhoonga aur vyakt karoonga ki uttaron ke prati pratibaddhata ne khulaasa kiya hai, asaadhaaran roop se unnati huee hai, aur anivaary roop se maanav jaati ko tab se rakha gaya hai jab pichhale 300 varshon mein ham sitaaron kee jaanch kar sakate the ...
mujhe pata hai. ek saamaany udghoshana kee tarah. main is pariprekshy ko spasht karata hoon.
ham sabhee ko nirdesh diya gaya hai aur vishvaas mein juda hua hai ki kuchh paane ke lie, aap "uchit pratikriya ke lie skain karen". aap ise shabd sandarbh mein paate hain, aap sandarbh pustak kee jaanch karate hain, aap intaraveb kee jaanch karate hain jab tak ki aap apanee jaanch ka samaadhaan nahin khojate hain, jo ki adhikaansh bhaag ke lie ek vishisht avaanchhaneey sthiti ya vyaktigat samasya ke baare mein nirnay ya nirnay hota hai.
isase pahale ki aap ise "vaastavik" ke roop mein "sveekaar" kar saken, aapako uchit pratikriya dene kee aavashyakata hai. meree jaanch hai, aap haal hee mein ghoshit kee gaee kisee cheez se kaise sahamat ho sakate hain? aap kisake saath mil rahe hain? kuchh aap nishchit roop se jaanate the, spasht roop se.
yahee saamaany uddeshy hai. yah jaanakaaree ke baare mein nahin hai. yah maindaphulanes ke baare mein hai. kya manamutaav ka kaaran banata hai? ek poochhataachh. us bindu par maindaphulanes nirnay ka sanket detee hai, aur kisee nirnay par basana adhik maindaphulanes banaata hai. jab aap ek jaanch ka hal khojane ka prayaas kar rahe hain, to kya aap vaastav mein kisee vishisht kshetr mein dimaagee pareshaanee kee talaash mein nahin hain?
mindthairai aur javaab ke beech gyaan ka ek bahut bada antar hai. ek uttar ke saath, anurodh band ho jaata hai. jaanch ka uttar diya gaya hai, yah sab kuchh vyavasthit hai, aage dekhane ke lie koee baadhyakaaree kaaran nahin hai. isase manamutaav saphalataapoorvak band ho jaata hai. maindaphulanes ke saath, aap lagaataar is baat ka dhyaan rakhate hain ki aur bhee bahut kuchh hai, jis par dhyaan dene ke lie adhik pramukh, badee tasveer hai. javaab ke saath maindaphulanes ruk jaatee hai ya phreej ho jaatee hai.
is baare mein sochen ki aaj vigyaan kitana aage hoga agar shodhakarta javaabon kee tulana mein poochhataachh ko adhik mahatvapoorn bana dete? uttar praapt hone ke baad shodh ruk jaata hai. isake alaava, jab uttar "kaanoon" aur "parikalpana" ke roop mein vyavasthit ho jaate hain, to yah aage ke pate ko saphalataapoorvak nichodata hai.



हम "संकल्पों" के लिए आने के लिए प्रवण हैं, जैसे कि यह सब अंत है और हमारे अनुरोधों की संपूर्णता है। हालांकि इसके लिए आभारी होना चाहिए। सभी बातों पर विचार किया, यह ऑफ-बेस नहीं है, यह केवल प्रतिबंधित है। एक ऐसे परिदृश्य की कल्पना करें जिसमें आप किसी भी निर्णय के बारे में कभी नहीं पहुंचे। उस संभावना पर विचार करें जिसे आपने उत्तर की तलाश में छोड़ दिया है, और बस पूछताछ जारी रखी है। आपका जीवन दिन प्रतिदिन कैसा हो सकता है?
एक निश्चित चीज़ के लिए, आप निर्णय लेना छोड़ देंगे, क्योंकि निर्णय और जागरूकता एक दूसरे का मुकाबला करते हैं। सेट किए गए निर्णय के साथ आपको एक और माइंडफुलनेस नहीं मिल सकती है। एंड्स एक सहायक कहानी के साथ केवल निर्णय हैं। इसलिए आपके पास एक ऐसी कहानी नहीं होगी जो किसी भी तरह के "अंत" का संकेत देती हो - - आपके पास एक ऐसी कहानी हो सकती है, जो यह दर्शाती हो कि आप और अधिक विचारशीलता के साथ कैसे मिले, फिर भी आपके पास कोई ऐसी कहानी नहीं होगी जो बंद हो: "इस प्रकार, मैं नहीं हूँ इस गतिविधि के लिए उपयुक्त ", या" यही कारण है कि मुझे घावों की परवाह नहीं है "। यह सब बस एक आकर्षक परिप्रेक्ष्य होगा जो किसी भी मिनट में किसी अन्य मानसिकता के साथ बदल सकता है।
बदलते समय के साथ "परिवर्तन" कई व्यक्तियों के लिए बहुत खतरनाक होता है क्योंकि आप उस बिंदु पर "उड़ान" या "भरोसेमंद" बन जाते हैं। हमने विकसित होने के खिलाफ एक सामाजिक शर्म की स्थापना की है। यह निर्णय में होने और दूसरों के बारे में फैसले तक पहुंचने का एक टुकड़ा है, जो कि पूर्वानुमान आचरण पर सेट है, जो केवल एक नियंत्रण कहानी है। आपको वह सब समर्पण करना होगा।
एक परिदृश्य की कल्पना करें जहां आप दिन के पहले भाग में पूछताछ के साथ उठे थे, "आज क्या शानदार और आश्चर्यजनक चीजें हो सकती हैं?" या "मेरे दिल को खुशी से भरने के लिए मैं क्या कर सकता हूं?" और जैसा कि आपका दिन आगे बढ़ता है, आप बस इन पूछताछ को जारी रखते हैं, और एक बार कुछ ऐसा होता है जो आश्चर्यजनक है, आप यह नहीं मानते हैं कि यह उस आधार पर था जो आपने इसे अनुरोध किया था। आप इसके बजाय कहते हैं, "यह उससे बेहतर होने के संकेत कैसे दिखा सकता है?" या "और क्या बोधगम्य है?" और एक और माइंडफुलनेस आपके पास आती है।
बंद मौका है कि हम एक पूरे के रूप में पूछताछ में रह सकते हैं, यह मुझे लगता है कि यह सिर्फ एक संक्षिप्त समय सीमा होगी इससे पहले कि हम दुनिया के मुद्दों से निपट चुके हैं और मिल्की वे पर यात्रा कर रहे हैं ...
ham "sankalpon" ke lie aane ke lie pravan hain, jaise ki yah sab ant hai aur hamaare anurodhon kee sampoornata hai. haalaanki isake lie aabhaaree hona chaahie. sabhee baaton par vichaar kiya, yah oph-bes nahin hai, yah keval pratibandhit hai. ek aise paridrshy kee kalpana karen jisamen aap kisee bhee nirnay ke baare mein kabhee nahin pahunche. us sambhaavana par vichaar karen jise aapane uttar kee talaash mein chhod diya hai, aur bas poochhataachh jaaree rakhee hai. aapaka jeevan din pratidin kaisa ho sakata hai?
ek nishchit cheez ke lie, aap nirnay lena chhod denge, kyonki nirnay aur jaagarookata ek doosare ka mukaabala karate hain. set kie gae nirnay ke saath aapako ek aur maindaphulanes nahin mil sakatee hai. ends ek sahaayak kahaanee ke saath keval nirnay hain. isalie aapake paas ek aisee kahaanee nahin hogee jo kisee bhee tarah ke "ant" ka sanket detee ho - - aapake paas ek aisee kahaanee ho sakatee hai, jo yah darshaatee ho ki aap aur adhik vichaarasheelata ke saath kaise mile, phir bhee aapake paas koee aisee kahaanee nahin hogee jo band ho: "is prakaar, main nahin hoon is gatividhi ke lie upayukt ", ya" yahee kaaran hai ki mujhe ghaavon kee paravaah nahin hai ". yah sab bas ek aakarshak pariprekshy hoga jo kisee bhee minat mein kisee any maanasikata ke saath badal sakata hai.
badalate samay ke saath "parivartan" kaee vyaktiyon ke lie bahut khataranaak hota hai kyonki aap us bindu par "udaan" ya "bharosemand" ban jaate hain. hamane vikasit hone ke khilaaph ek saamaajik sharm kee sthaapana kee hai. yah nirnay mein hone aur doosaron ke baare mein phaisale tak pahunchane ka ek tukada hai, jo ki poorvaanumaan aacharan par set hai, jo keval ek niyantran kahaanee hai. aapako vah sab samarpan karana hoga.
ek paridrshy kee kalpana karen jahaan aap din ke pahale bhaag mein poochhataachh ke saath uthe the, "aaj kya shaanadaar aur aashcharyajanak cheejen ho sakatee hain?" ya "mere dil ko khushee se bharane ke lie main kya kar sakata hoon?" aur jaisa ki aapaka din aage badhata hai, aap bas in poochhataachh ko jaaree rakhate hain, aur ek baar kuchh aisa hota hai jo aashcharyajanak hai, aap yah nahin maanate hain ki yah us aadhaar par tha jo aapane ise anurodh kiya tha. aap isake bajaay kahate hain, "yah usase behatar hone ke sanket kaise dikha sakata hai?" ya "aur kya bodhagamy hai?" aur ek aur maindaphulanes aapake paas aatee hai.
band mauka hai ki ham ek poore ke roop mein poochhataachh mein rah sakate hain, yah mujhe lagata hai ki yah sirph ek sankshipt samay seema hogee isase pahale ki ham duniya ke muddon se nipat chuke hain aur milkee ve par yaatra kar rahe hain …








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